Day 14 Articles (Indefinate Article A/An)

Articles in Hindi

Articles in Hindi

Articles आर्टिकल A  An  The का English Grammar में एक महत्वपूर्ण स्थान है जो कि किसी वाक्य कि विशेषता को बताता है कि वह खास है कि नहीं। आइये को स्पष्ट रूप से विस्तार से समझें।  

Articles आर्टिकल वह शब्द है जो संज्ञा के बारे में बताता है, यह संज्ञा से पहले उपयोग होता है और संज्ञा के बारे में अतिरिक्त जानकारी देता है। यह भी विशेषण होते हैं, यह दो प्रकार के होते हैं।

Articles - Article is the term that describes the noun. Generally it is used before noun and gives additional information about nouns. These are also adjectives, there are two types of articles.

1. अनिश्चिततादर्शक उपपद ( Indefinite Article : A / An )

सामान्यतः पर का उपयोग किसी ऐसे व्यक्ति, स्थान या वस्तु के साथ होता है जिसके बारे में पहले से जानकारी नहीं होती है, वहाँ पर अनिश्चिततादर्शक उपपद [ A / An ] का इस्तेमाल होता है।

1. Indefinite Article ( A / An )

Indefinite articles "A, An" does not point any particular person or thing, is called Indefinite article [ A / An ]

2. निश्चिततादर्शक उपपद ( Definite Articles The )

सामान्यतः पर का उपयोग किसी ऐसे व्यक्ति, स्थान या वस्तु के साथ होता है, जिसके बारे में हमें पहले से जानकारी होती है, वहाँ पर निश्चिततादर्शक उपपद [ The ] का इस्तेमाल होता है।

2. Definite Article ( The )

Definite articles "The" generally points out a particular person, place or thing, is called Definite articles [ The ]



आइये इसके बारे में विस्तृत रूप से समझते हैं।


हम लोगों ने हमेशा से ही पढ़ा है कि "an"का प्रयोग तब किया जाता है जब अगले शब्द की शुरुआत स्वर (a, e, i, o, u) से हो और "a" का प्रयोग तब किया जाता है जब अगले शब्द की शुरुआत व्यंजन (b, c, d, f, g, h, j, k, l, m, n, p, q, r, s, t, v, w, x, y, z) से हो। अगर ये सच है तो फिर "hour" के साथ "an" का प्रयोग क्यों किया जाता है जबकि "hour" एक ऐसा शब्द है जिसकी शुरुआत व्यंजन (h) से होती है। और "University" के साथ "a" का प्रयोग क्यों किया जाता है, जबकि "University" एक ऐसा शब्द है जिसकी शुरुआत स्वर (u) से होती है। सच तो ये है कि बात स्वर या व्यंजन से शुरु होने की नहीं ! बल्कि स्वर या व्यंजन की ध्वनि से शुरु होने की है।

We have often been taught that "an" is used when the next word starts with a vowel and "a" is used when the next word starts with a consonant. If it is true then why do we say "An hour" or "A university", "h" is a consonant, why don't we use "a" before it and "u" is a Vowel, why don't we use "an". The fact is, it's not about starting of next word with a vowel or a consonant rather it's all about the starting of next word with a vowel sound or a consonant sound.


The Indefinite Article ( A and An )

Article A और An का उपयोग ( Use of Article A and An )

1. "एक" इस शब्द पर ज़ोर न देना हो तो एक अर्थ में "One" के बजाय अक्सर A या An का उपयोग किया जाता है।


उदाहरण


1. एक रानी थी।

1. There was a queen. 


2. एक कहावत है।

2. There is a proverb.


3. मैं वहां एक दिन रहूंगा।

3. I will stay there for a day.


4. ये एक एप्पल है।

4. This is an Apple.


2. a या an का प्रयोग एकवचन एक गणनीय संज्ञा के साथ होता है। 


उदाहरण

a book, an apple, an egg, a car.


3. स्वर से शुरू होने वाले नहीं बल्कि स्वर जैसे उच्चारण से शुरू होने वाले शब्दों के साथ "an" का प्रयोग किया जाता है। इसी तरह व्यंजन से शुरू होने वाले नहीं बल्कि व्यंजन जैसे उच्चारण से प्रारंभ होने वाले शब्द के साथ "a" का प्रयोग किया जाता है। आइये एक उदाहरण से समझते हैं।

egg और European ये दोनों शब्द e से (यानी स्वर से) प्रारंभ हुए हैं. लेकिन इन दोनों में फ़र्क है. जैसे egg यह शब्द छोटी e से शुरू हुआ. European बड़ी E से शुरू हुआ. लेकिन a/an के फ़र्क का इस छोटी बड़ी e से कोई संबंध नहीं है; egg और European इन शब्दों के उच्चारण की शुरुआत देखें इन दोनों के उच्चारण की शुरुआत अलग अलग है। egg के उच्चारण की शुरुआत "ए" से यानी स्वर से होती है। European के उच्चारण की शुरुआत "यू" (यानी "य", अर्थात व्यंजन) से होती है, इसलिये egg के साथ "an" और European के साथ "a" आएगा।

एक और उदाहरण देखें;

orange और one way road

इन दोनों की शुरुआत o इस स्वर से हुई हो फिर भी दोनों के उच्चारण की शुरुआत अलग अलग है। orange की शुरुआत ‘ऑ' (यानी ‘अ’) से अर्थात स्वर से हुई है। one road way के उच्चारण की शुरुआत "व" से अर्थात व्यंजन से हुई है. इसलिये orange के साथ "an" तथा one way road के साथ "a" आएगा। 

एक और उदाहरण वाला जोड़ी देखें;

M.A. और man

इन दोनों का शुरुआत को देखने में m इस व्यंजन से हुआ है. लेकिन M.A. के उच्चारण का प्रारंभ "ए" यानी स्वर से होता है और man उच्चारण का के प्रारंभ "म" यानी व्यंजन से होता है, इसलिये M.A. के साथ "an" और man के साथ "a" आएगा।

4. सामान्यतः पर खाने पीने की कुछ वस्तुओं के नामों के साथ "a / an" का प्रयोग वह वस्तु जिस में परोसी जाती है वह "पात्र" अथवा उस वस्तु की निर्धारित मात्रा इस अर्थ में भी किया जाता है।

उदाहरण

a coffee, an icecream, a tea, a glass water.

5. एक समूह इस रूप में दो संज्ञाओं का प्रयोग किया गया हो तो उनमें से सिर्फ पहले नाम के साथ "a / an" का प्रयोग करें।

उदाहरण 

Post a Comment

0 Comments